Haryana School Summer Vacation 2024 | हरियाणा के स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित
Share

चंडीगढ़: Haryana School Summer Vacation 2024- हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 2024 की घोषणा कर दी है । ग्रीष्मकालीन अवकाश की समय अवधि 1 जून से 30 जून 2024 तक रहने वाली है । लेकिन कुछ जिलो में ये अवकाश 19 मई से शुरू होगा और बाक़ी बचे जिलो के सभी स्कूल 1 जून से बंद होगे। 1 जुलाई से पहले की तरह खोले जाएंगे | इसके अलावा बच्चों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा छात्रों की दोनों शिफ्ट के लिए 18 मई से 31 मई तक स्कूल के समय में बदलाव भी किया है।

हरियाणा में 47 डिग्री पहुंचा पारा:

शिक्षा निदेशालय ने आज जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों और निदेशक, SCERT, गुरुग्राम को आदेश जारी किए गए हैं। इस आदेश में सभी आधिकारियों से इसकी अनुपालना कराने को कहा गया है। हरियाणा में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है। प्रदेश का अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है, जिसे देखते हुए शिक्षा विभाग ने ये फैसला किया है।

Haryana School Summer Vacation 2024

इन जिलों में 19 मई से अवकाश की घोषणा हुई

हरियाणा में गर्मी के चलते 10 जिलों में सरकारी छुट्टी की घोषणा की गई है। हरियाणा के चरखी दादरी, सिरसा, कैथल, हिसार, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद, रेवाड़ी व सोनीपत जिलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। राज्य में अत्यधिक गर्मी व लू के चलते रेड अलर्ट वह ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। हरियाणा सरकार ने सभी जिलों के उपायुक्तों को यह शक्ति दी है कि वह अपने जिले में गर्मी का आकलन कर छुट्टी की घोषणा कर सकते हैं। इसके बाद हरियाणा के 10 जिलों के उपायुक्तों ने छुट्टी की घोषणा कर दी है।

चरखी दादरी में सोमवार 20 मई से अगले आदेशों तक जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। कैथल में भी 25 मई तक पहली से पांचवी कक्षा तक के प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

छठी से 12वीं तक के बच्चों की कक्षाएं यथावत जारी रहेगी। इसी तरह सिरसा और हिसार जिलों मे भी आठवीं कक्षा तक के बच्चों की 24 मई तक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद, रेवाड़ी और सोनीपत में भी छुट्टियां कर दी है।

हरियाणा के 11 जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी व चरखी दादरी में 23 मई तक रेड अलर्ट जारी किया है। 7 जिलों पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत में 23 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा जींद व सोनीपत में 21, 22 मई को ऑरेंज व 23 मई को रेड अलर्ट जारी किया है। रोहतक व झज्जर में 20 को ऑरेंज व 23 तक रेड अलर्ट जारी किया है।

गर्मी को देखते हुए सभी जिला डीसी को स्कूलों में छुट्टियों की पावर दी गई है। 10 जिलों में 24 मई तक पहली से पांचवी व कुछ में आठवीं कक्षा तक की छुट्टियां कर दी है।

Leave A Comment For Any Doubt And Question :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *